Gramin Awas Nyay Yojana 2023: छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना,आवेदन प्रक्रिया व् लाभ

Gramin Awas Nyay Yojana:-  भारत एक बड़े ग्रामीण आबादि के साथ एक विकासशील देश है, लेकिन अधिकांश ग्रामीण इलाकों में आवास की समस्या अब भी गंभीर है। हर व्यक्ति अपने परिवार के साथ पक्के घर में रहना चाहता है, लेकिन उनके पैसे कम होने पर उन्हें कच्चे घरों में रहना पड़ता है। ऐसे लोगों की समस्याओं को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने 19 जुलाई 2023 को कच्चे घरों में रहने वाले परिवारों के लिए एक नई योजना शुरू की है। जिसका नाम छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना है। राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को इस योजना के माध्यम से सरकार मुफ्त में घर देगी।

लोगों को रहने के लिए घर मिल सके यही इस योजना का भाव है । यदि आप भी छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और सरकार द्वारा शुरू की गई CG Gramin Awas Nyay Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। ताकि आपलोग को भी इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके | यह योजना मुख्य रूप से गरीबी रेखा के नीचे के लोगों के लिए है, जिनके पास स्वयं का घर नहीं है या जिनके पास कच्चे और अवैध आवास है। यह योजना उन लोगों को उनके सपनों के घर तक पहुँचाने का प्रयास कर रही है।

इस पोस्ट की मुख्य बातें

Chattisgarh Gramin Awas Nyay Yojana 2023

19 जुलाई 2023 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने ग्रामीण आवास न्याय योजना का शुभारंभ किया, जिससे राज्य के गरीब लोगों को आवास की सुविधा मिलेगी । राज्य के जिन लोगों के पास पक्का घर नहीं है, उन्हें सरकार मुफ्त घर देगी। राज्य के उन सभी परिवारों को इस योजना से लाभ मिलेगा। जो पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए गए नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार, एसईसीसी 2011 के आधार पर पीएम आवास योजना के लिए योग्य नहीं हुए परिवारों को ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से पक्का घर मिलेगा।

ताकि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक योग्य नागरिकों को मिल सके, CG Gramin Awas Nyay Yojana पूरे राज्य में चलाया जाएगा। और उनका पक्का घर बनाने का सपना पूरा हो सके। इसके अतिरिक्त, नागरिकों को उनके घरों की मरम्मत करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। PMAY Gramin List Chhattisgarh के तहत मैदानी क्षेत्र के निवासियों को 120000 (एक लाख बीस हजार) रुपये और पहाड़ी क्षेत्र के निवासियों को 130000 रुपये दिए जाते हैं।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के प्रमुख पॉइंट्स

योजना का नामGramin Awas Nyay Yojana 2023
कहाँ आरम्भ की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 
राज्य छत्तीसगढ़
वर्ष 2023
सम्बंधित विभाग पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग 
लाभ किसे मिलेगा  राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के परिवार
उद्देश्य गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को आवासीय पक्के मकान मुहैया कराना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द ही लॉन्च होगी 

CG Gramin Awas Nyay Yojana का उद्देश्य क्या है ?

योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण सदस्यों को स्वावलंबी आवास निर्माण के लिए प्रोत्साहित करना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा घोषित छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का उद्देश्य राज्य के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पक्के मकान देना है। ऐसे परिवार जिन्हे वास्तव में पक्के घर की जरूरत है लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण ऐसा नहीं कर सकते उन सभी परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता करेगी । क्योंकि सरकारी योजनाओं का लाभ अक्सर सभी को नहीं मिलता, लेकिन यह योजना विशेष रूप से ग्रामीण लोगों को मिलेगी।

इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सर्वे के आधार पर पक्का मकान प्रदान किया जाएगा। ग्रामीण आवास न्याय योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में आवास सुधारना है। इसके माध्यम से ग्रामीण वर्ग को उचित और सस्ते आवासों का लाभ मिले।

                                            यह भी पढ़े -- बेरोजगारी भत्ता छत्तीसगढ़ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
सितम्बर 12 की अपडेट: छत्तीसगढ़ में 7 लाख गरीबों को अपना घर मिलेगा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना 2011 की सर्वे सूची में शामिल होने से वंचित रह गए परिवारों को राज्य सरकार अब ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत आवास मिलेगा। कैबिनेट ने ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत 6 लाख 99 हजार 439 घरों का निर्माण अटकने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों का निर्माण करने की अनुमति दी है। जिसकी पूरी सुविधा राज्य के नागरिक उठा सकते है |

100 करोड़ रुपये की ग्रामीण आवास न्याय योजना का बजट निर्धारित हुआ

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के माध्यम से आवासहीन और कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को आवास मुफ्त में दिया जायेगा । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हर वर्ष 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है ताकि राज्य के गरीब परिवारों को पक्का घर मिल सके। ताकि राज्य में कोई बेघर न रहे और सभी योग्य परिवारों को बिना किसी भेदभाव के घर मिल सके। सरकार जल्द ही इस योजना को लागू करने के लिए निर्देश देगी। जिसमे की घर कब और कैसे लेना है इसकी पूरी जानकारी रखी जाएगी |

CG Gramin Awas Nyay Yojana के प्रमुख लाभ एवं कुछ विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी की ग्रामीण आवास योजना से राज्य के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को फायदा दिलाएंगे।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रेरणा से छत्तीसगढ़ सरकार ने ग्रामीण आवास न्याय योजना शुरू की है।
  • सरकार ने CG Gramin Awas Nyay Yojana के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।
  • इस योजना के माध्यम से, सरकार हर साल गरीब परिवारों को उनके कच्चे घरों को पक्के घरों में बदलने के लिए आर्थिक मदद देगी।
  • पीएम आवास योजना से छूट गए सभी परिवारों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी कच्चे मकान मालिकों को मिलेगा ! अब लोगों को छत की जरूरत नहीं होगी ! इस योजना का लाभ उठाकर राज्यवासियों को घर खरीदने की चिंता नहीं होगी ! बिना किसी भेदभाव के, राज्य सरकार मुफ्त मकान सुविधा देगी।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण लोगों को पक्के घर मिलेंगे।
  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग आत्मनिर्भर और सशक्त होंगे जब वे ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ लेंगे।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना की योग्यता/ पात्रता

  • आवेदक को इस योजना का लाभ लेने के लिए मूल रूप से छत्तीसगढ़ राज्य में निवासी होना अनिवार्य है ।
  • इस योजना का लाभ कच्चे घरों में रहने वालों को मिलेगा।
  • आवास न्याय योजना के लिए पात्र होंगे केवल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवार।
  • जो लोग पीएम आवास योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं, उनके परिवार भी इसका लाभ ले सकेंगे।
Gramin Awas Nyay Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज
  • Applicant’s आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • All other Documents

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Gramin Awas Nyay Yojana Online Apply

Gramin Awas Nyay Yojana, जिसका शुभारंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया है, लेकिन इस योजना के तहत आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। हम इस लेख में आपको योजना के अंतर्गत ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। ताकि आप इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकें। हालाँकि, इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। भविष्य में कभी अगर इस योजना से जुडी कोई जानकारी मिलती है तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सबसे पहले जानकारी देंगे | धन्यवाद

FAQs  of CG Gramin Awas Nyay Yojana – Qna

Que 1.  ग्रामीण आवास न्याय योजना कहाँ लागू की गई है ?

Ans : छत्तीसगढ़ राज्य में इस योजना का शरुआत की गई है ।

Que 2 : छत्तीसगढ़ Gramin Awas Nyay Yojana की शुभ शुरुआत किसने की?

Ans : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा ।

Que 3 : छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans : फिलहाल अभी नहीं है , जल्द ही लांच की जाएगी ।

Que 4  : छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ किसे दिया जायेगा ?

Ans : राज्य के ऐसे नागरिक, जो कच्चे घरों में रहते हैं और गरीबी से गुजर रहे हो |

Conclusion

दोस्तो यदि आप Gramin Awas Nyay Yojana (ग्रामीण आवास न्याय योजना) से सम्बन्धित जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट बॉक्स में अपनी सलाह जरूर शेयर करें । हम आपकी कमेंट की सराहना करेंगे । साथ ही “छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना” से जुड़े किसी प्रकार की सहायता लेने हो तो आप हमें सवाल भी पूछ सकते है। हम आपके प्रश्नो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके साथ ही आप और ऐसी सरकारी योजनाओ की जानकारी हेतु  yojanabandhan.com को फॉलो करे।

Leave a Comment